रविवार, 2 अगस्त 2009

अदृश्य शक्ति (समापन किस्त )

ओबामा की उमरानाला यात्रा की घड़ी जैसे जैसे समीप आ रही थी । वैसे वैसे प्रशासन की सक्रियता भी बढ़ने लगी । ओबामा की उमरानाला विज़िट के मद्देनज़र एक रूपरेखा समिति बनाई गई । चूँकि समिति का नाम रूपरेखा समिति था । इसलिए गाँव की सरपंच रेखा बाई को सर्वसम्मति से इसका अध्यक्ष का नियुक्त कर दिया गया । वैसे रेखा बाई इससमिति की बैठकों में एक बार भी नही बैठी .. वो पूरे समय चुनाव प्रचार में ही रही । हमारे देश की परम्परा है अक्सर हमारे देश में लोगो के नाम से ही काम हो जाता है ।
बहरहाल , शनिवार की शाम समिति की अति महतवपूर्ण बैठकहोनी थी । इसमें प्रशासन के लोगो के साथ गाँव के गणमान्य लोगो को भी बुलाया गया । ये एक उच्चस्तरीय बैठक थी ..जिसका एजेंडा ओबामा के कार्यक्रम को अन्तिम रूप देना था ...तैयारियों का जायजा लेना था । इसउच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता क्षेत्र के कमिश्नर कर रहे थे । इसमें पुलिस महकमें का एक छत्र राज था । हमारेदेश की एक और परम्परा है "यहाँ उच्चस्तरीय बैठकों को निम्नस्तरीय होने में पल भर भी नही लगता "
अग्रेजों के ज़माने का बना रेस्ट हाउस पुलिस चौकी के पास ही है । सो कमिश्नर साहब काडेरा भी यहीं था । उन्हें बैठक में बुलाने के लिए नए रंगरूटों के दल बाल को भेजा गया । धारी वाली झंगोला अंडरवेअर में कमिश्नर साहब संध्या कालीन पूजा में लीन थे । नए रंगरूटों के लिए उन्हें धारी वाले अंडरवियर में देखनाएक सुखद अनुभव था । वे मन ही मन महकमे के बड़े साहब की आरती उतरने में लीन हो गए ...साहब की आरतीभी पूरी हो चुकी थी ..बस चाय पीकर पहुँचता हूँ ...सलामी की आवाजे ..जी साहब ! सावधान विश्राम ....कर रंगरूटचौकी में आ गए ।
शाम के मधुरिम वातावरण में बैठक शुरू हो गई । साहब जी वो घीसू कह रहा था ...शेक्सपीअर ने कभी सेक्स किया या नही ? " कमिश्नर साहब ने लम्बी साँस लेकर कहा ...शेक्सपीअर कापता नही लेकिन हमने अपनी लम्बी नौकरी में जो भी काम किया उसमें बस सेक्स ही सेक्स किया जबभी हमें जो काम सौपा गया हमने उसके साथ सेक्स ही किया वाह वाह से महकमे के लोग साहबजी को अभिभूतकरने लगे चलों अब ओबामा के कार्यक्रम के साथ भी सेक्स कर लिया जाए ...
ओबामा के कार्यक्रम को अन्तिम रूप दे दिया गयास्कूल के बच्चों के कार्यक्रम होंगे ( ये भी हमारी परम्परा ही है किसी भी कार्यक्रम चाहे वो राजनैतिक हो या गैरराजनीतिक भीड़ बढ़ाने के लिए स्कूल के बच्चे हमारे देश में सहज और सदैव उपलब्ध रहते हैं ) । गणमान्य नागरिको द्वारा उनका सम्मान ..स्वागत स्थल पर में महापुरुषों कीमूर्तियों पर माल्यार्पण ,ओबामा का भाषण .. आदि आदि । ओबामा उमरानाला आ रहा है ...ये गाँव के लोगो के लिएसम्मान की बात है ..उन्होंने गांववासियों से प्रशासन को पूरा सहयोग देने की अपील की । गौरतलब है इस बैठक मेंगाँव के छटे बदमाशों को भी बुलाया गया था उनको साहबजी ने हिदायत दी की इस दौरान कोई भी वारदात न करेपुलिस की नाक आन बान शान गाँव के बदमाशो के हा में थी
इधर ओबामा के आगमन की तैयारी हो रहीथी उधर अमेरिका की खुफिया एजेन्सी गुप्तचर "अदृश्य शक्ति" को लेकर परेशान थे । राधेश्याम भी पिछले कईदिनों से अदृश्य शक्ति को लेकर परेशान था उसे ख्वाब में भी अदृश्य शक्ति परेशान कर रही थी ।
अचानक ओबामा ओबामा $$$ अदृश्य शक्ति अदृश्य शक्ति $$$ वो चीख के नींद से उठ गया ।तो ये सपना थालेकिन अदृश्य शक्ति का सवाल सारा दिन राधेश्याम को परेशान करता रहा । रोज़ की तरह सारा दिन वो चुनावप्रचार की कांव कांव में लीन रहा । आख़िर रात में उसे अदृश्य शक्ति ने दर्शन दे ही दिए .... अदृश्य शक्ति ने सफ़ेद पोशाक पहने एक नेता के रूप में उसे दर्शन दिए ...जिसे वो पाँच साल के लिए बड़ी उम्मीदों से चुनता है ..और फ़िर पूरे पाँच साल नाउम्मीद होके जीता है ...

3 टिप्‍पणियां:

Mahendra Athneria ने कहा…

hello bhaiiya,
i am also form Umranala and very happy to see you and your thought about our small nice village. I really like your blog and what a great imagination to bring obama in ULA :). Well i am Mahendra Athneria currently working in mumbai. I had a small communication with you father that is Dubey sir when i was in school.

I also like your story of FM :)

- Mahendra Athneria

Mahendra Athneria ने कहा…

Eagerly waiting for your next blog ....

Mahendra Athneria ने कहा…

Waiting desperately for next blog...
publish it soon sir ji..

Mahendra Athneria (Umranala)