मंगलवार, 5 अगस्त 2008

वी सी आर (चार)


उमरा नदी की ठंडी हवाओं ने जोगी पर जादू का असर किया .उसने प्रकाश से कहा चलकर बीअर ले आते हैं । जोगी गीता की पहली मुलाक़ात का जश्न मनाना चाहता था । प्रकाश ने भी अपनी सहमति दी । दोनों ने ढाबे में बैठकर जाम छलकाए । बीअर के ग्लास के साथ साथ गीता की तस्वीर को देखते हुए ..उस पर एक अलग सा सुरूर चढ़ने लगा । वो उसके जिंदगी की एक बेहतरीन शाम थी । दोनों रात का खाना खाकर विडियो में आ गए .जोगी ने अपने चेलों से दिन भर की गतिविधियों का जायजा लिया । आखरी रास्ता खूब चली , फ़िल्म कल भी चल जायेगी ..जोगी ने कहा । उसने अपने चेलों से कहा दूसरे दिन भी आखरी रास्ता ही चलेगी । रात का आखरी शो भी फुल था . प्रकाश और उसने फ़िल्म का क्लाइमेक्स देखा ।
देर रात वो घर के लिए निकल पड़े । दूसरे दिन जोगी ने अपने घर पर बताया की उसे लड़की पसंद है । आज गीता के पिता और कुछ लोग घर पर शादी की तारीख तय करने आयेंगे .उसने घर के लोगो से कहा की वो दोपहर में घर आ जाएगा । अभी वो काम पर जा रहा है । घर पर मेहमानों के स्वागत की तैयारी शुरू हो गई .उमरानाला आ कर जोगी ने गाँव के एक मित्र के हाथों मिठाई भिजवा दी .साथ ही कुछ किराने का सामान भी ।
विडियो में जोगी ने वी सी आर टीवी आदि की साफ़ सफाई कर अगर बत्ती लगा कर काम की शुरुआत की । फ़िल्म सौ फीसदी हिट है । पहला शो शुरू होने से पहले ही हाल खचाखच भर गया । जोगी ने इसे अच्छा सगुन माना उसे लगा गीता उसके लिए बेहद लकी है । अभी रिश्ते की बात ही पक्की हुई है ,और गृह लक्ष्मी का असर दिखने लगा है । गाँव के इतिहास में यह पहला मौका था .जब एक ही फ़िल्म लगातार दूसरे दिन भी विडियो में लगी । चाय की गर्म प्याली के साथ कलेक्शन के रुपयों को थूक लगा कर गिननते हुए उसने अपना एक्सपर्ट कमेन्ट दिया फ़िल्म अभी तीन दिन और चलेगी हाउस फुल । उसके चेले उसे हैरत से देखने लगे । एक चेले ने उसकी बात में रजामंदी देते हुए कहा शनिवार के बाज़ार में फ़िल्म सुपर डुपर हिट होगी । वे सभी मंत्र मुग्ध होकर उसकी फिल्मी बातों में रुची ले रहे थे । उस ने कल के घटना क्रम की जानकारी अपने मालिक को भी दी .शरमाते हुए उसने कहा जल्दी बारात चलना है ....मैंने जी लड़की पसंद कर ली है .उसने विडियो मालिक को गीता की तस्वीर दिखायी ।
प्रकाश अपनी गाडी लेकर विडियो आ गया । वो दोनों साथ में हिवरा आ गए । घर पर मेहमान पहले से ही मौजूद थे .गाँव के एक मात्र पंडित मुरारी महाराज कचहरी के चक्कर में छिंदवाडा गए हुए थे .सो मुरारी के छोटे बेटे केशव ने शादी की तारीख़ निकाल दी । ऊपर वाला ही नही जोडियाँ पंडितजी भी बनाते हैं ऊपर वाला जोड़े तय करता है ,तो नीचे वाले उनको एडजस्ट भी कर देते है जोगी और गीता के गुण मिलान के वास्ते उसने कहा की जोगी और गीता को इस शादी के लिए अपना नाम बदलना होगा .जोगी नीलकंठ हो गया ,गीता का नाम पार्वती रख दिया गया ।
नाम में क्या रखा है .जोगी ने दिल ही दिल में कहा गीता के लिए उसका नाम कुछ और भी रख दिया होता तो उसे गुरेज़ नही था । उसके जेहन में शादी का कार्ड घूमने लगा जोगी उर्फ़ नीलकंठ संग गीता बाई उर्फ़ पार्वतीशिव और शिवानी का ये मेल उसे मन ही मन पसंद आ गया । उसने भामन के बेटे के हाथ में पैसे खुश होकर रख दिए .फ़िर सभी ने साथ में दोपहर का खाना खाया । गीता अब पार्वती बन गयी उसके दिल ने उसे पारो नाम दे दिया । मेहमानों की विदाई के बाद जोगी शाम को विडियो आ गया .शादी जून में होगी उसने मिठाई देते हुए सबको बताया ।
अंदर विडियो हाल में तेज़ आवाज़ में गाना बज रहा था "गोरी का साजन साजन की गोरी लो जी शुरू हो गई लव स्टोरी ...." जोगी की प्रेम कथा भी शुरू हो गई । तीसरा शो भी हाउस फुल जा रहा था । जोगी अपने केबिन में बैठकर गीता (अब पारो ) की तस्वीर को निहारने लगा । उसे श्रीदेवी बहुत पसंद थी लेकिन श्रीदेवी की जगह अब पारो ने ले ली .साथ ही वो एक एक कर अपने दिल से हीरोइनों को निकाल कर बहार फैकने लगा .उसने अपने पर्स से भी श्रीदेवी की फोटो निकाल कर फैक दी । उसके दिलो दिमाग के सिल्वर स्क्रीन पर एक ही हिरोइन पारो चढ़ गई । (जारी )

2 टिप्‍पणियां:

नीरज गोस्वामी ने कहा…

बेहद रोचक कथा चल रही है...अभी तो श्रीदेवी ही बाहर हुई है...जाने आगे और कौन बाहर होगा...
नीरज

PD ने कहा…

अरे भैया.. बहुत हुआ..
अब जल्दी से किस्तों को समापन की ओर ले चलिये..
बेचैनी बढ रही है.. :)